एजुकेशनकल्चरल & इवेंटक्राइमखेलदेशधर्मब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनराजनीतिराज्यविश्वव्यापारशिक्षाहेल्थ टिप्स

आम लोगों के लिए खुला एफिल टॉवर, ब्रिटेन में 4 जुलाई से शुरू होंगे पब और बार

hjkk

सीमित संख्या में ही लोगों को एफिल टॉवर तक जाने की इजाजत है. यहां तक कि टॉप फ्लोर पर पहुंचाने वाले एलिवेटर्स अभी बंद हैं. लोगों के लिए केवल पहली और दूसरी मंजिल ही खोली गई है. ज्यादातर लोग दूर से ही इस टॉवर के दृश्यों का आनंद लेते नजर आएंगे.

पेरिस के एफिल टॉवर का लोग फिर से दीदार कर सकेंगे. इसे 25 जून यानी आज दोबारा खोल दिया गया. कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए एफिल टॉवर को बंद किया गया था. दूसरे विश्व युद्ध के बाद यह पहला मौका था, जब इतने लंबे दिनों के लिए एफिल टॉवर को बंद किया गया. इस टॉवर को 104 दिनों के बाद खोला गया है.

फ्रांस, खासकर पेरिस में कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए टॉवर बंद किया गया था. देश-दुनिया के कई लोग 324 मीटर ऊंचे इस टॉवर को देखने पहुंचते हैं. भीड़ जुटने के कारण लोगों में वायरस का संक्रमण न बढ़े, इसे देखते हुए एहतियात के तौर पर इसे बंद करने का फैसला लिया गया था. पेरिस में लॉकडाउन के ऐलान के साथ ही एफिल टॉवर को बंद कर दिया गया था. अब इसे दोबारा खोल दिया गया है.

हालांकि बात पहले वाली नहीं रहेगी क्योंकि सीमित संख्या में ही लोगों को एफिल टॉवर तक जाने की इजाजत है. यहां तक कि टॉप फ्लोर पर पहुंचाने वाले एलिवेटर्स अभी बंद रखे गए हैं. लोगों के लिए केवल पहली और दूसरी मंजिल ही खोली गई है. ज्यादातर लोग दूर से ही इस टॉवर के दृश्यों का आनंद लेते नजर आएंगे.

इससे पहले टॉवर मैनेजमेंट की प्रवक्ता विक्टोरिया क्लार ने मीडिया को बताया कि फिलहाल सीढ़ियों से ही लोग ऊपर जा सकेंगे. इसमें भी कई तरह के एहतियात बरतने होंगे. मसलन 11 साल से ऊपर के सभी लोगों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. प्रबंधन के मुताबिक, भीड़ को संभालने के लिए हर तरह के इंतजाम किए जाएंगे.

ब्रिटेन में खुलेंगे पब और बार

ब्रिटेन में 4 जुलाई को लॉकडाउन हटा दिया जाएगा. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन मंगलवार को इसका ऐलान करने वाले हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इसके साथ ही देश के सिनेमा, म्यूजियम, बार, पब और रेस्टोरेंट आम लोगों के लिए फिर से खुल जाएंगे. कोरोना महामारी को देखते हुए सभी सार्वजनिक स्थानों को बंद किया गया था. लॉकडाउन में ब्रिटेन के कई हिस्से लगभग पूरी तरह बंद थे लेकिन अब इसे खोलने की तैयारी शुरू हो गई है. बता दें, पब और सिनेमा जैसे स्थान 23 मार्च से बंद पड़े हैं, जिस दिन सरकार ने लॉकडाउन का ऐलान किया था. सार्वजनिक स्थान तो खुलेंगे लेकिन सरकारी निर्देशों व एहतियात का पूरा पालन करना होगा.

स्पेन ने टूरिस्ट के लिए बॉर्डर खोला

स्पेन ने बीते रविवार को यूरोपियन टूरिस्ट के लिए अपना बॉर्डर खोल दिया. स्पेन ने यह फैसला तब लिया है जब ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका जैसे देश कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से त्रस्त हैं. तीन महीने के लॉकडाउन के बाद स्पेन ने नेशनल स्टेट ऑफ इमरजेंसी भी हटा दी है. इसी के साथ स्पेन के लाखों लोग अब देश के किसी कोने में आ-जा सकेंगे. 14 मार्च से इस पर पूर्ण पाबंदी थी. स्पेन ने 14 दिन के क्वारनटीन का नियम भी खत्म कर दिया है जो ब्रिटेन और यूरोपीय देशों से फ्रांस पहुंचने वाले लोगों के लिए जरूरी था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
English English Hindi Hindi
Close