उत्तर प्रदेशएजुकेशनकल्चरल & इवेंटगोरखपुरगोरखपुर मंडलशिक्षा

माडर्न टेक्नीक एंड टूल्स फार ई-लर्निंग पर कार्यशाला

hjkk

आंतरिक गुणवत्ता सुनश्चयन प्रकोष्ठ के तत्वावधान में महाराणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जंगल धूसड़, गोरखपुर द्वारा ‘‘माडर्न टेक्नीक एंड टूल्स फार ई-लर्निंग’’ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। उक्त कार्यशाला में कम्प्यूटर साइंस विभागाध्यक्ष एवं आई. टी. एक्सपर्ट श्रीनिवास सिंह द्वारा शिक्षकों को माडर्न ई-लर्निंग टेक्नीक के बारे में बताया गया।

कार्यशाला में स्मार्ट बोर्ड के प्रयोग के तरीकों और ई-कन्टेंट बनाने में अध्यापक द्वारा विभिन्न आई.टी. के टूल्स का उपयोग के विविध प्रविधियों को बताते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान समय तकनीकी का सर्वाधिक एवं सर्वोत्तम प्रयोग का समय है। इस कारण प्रत्येक शिक्षक को उसमें अत्यन्त दक्ष होना न केवल अपरिहार्य है वरन् अनिवार्य भी है।

इस कार्यशाला में शिक्षकों को वर्चुअल क्लास रुम चलाने के लिए विडियो कान्फ्रेन्सिंग, आडियो कान्फ्रेन्सिंग टूल एवं टेक्नीक के प्रयोगात्मक पहलूओं को दर्शया गया। स्मार्ट बोर्ड के द्वारा आडियो और विडियो को अध्यापन के तरीकों में सम्मिलित किया जाय जिससे छात्रों को विषय को रुचिपूर्ण तरीके से समझाया जा सके इसकी जानकारी दी गयी। कार्यशाला में शिक्षकों को स्माटबोर्ड के प्रयोग से वर्ड, एक्सल, पावरप्वाइंट के डाक्यूमेंट बनाने के तरीकों से भी अवगत कराया गया। इस कार्यशाला का संचालन विनय कुमार सिंह सहअध्यापक प्राणि विज्ञान विभाग एवं संयोजन अभिषेक वर्मा को-आर्डिनेटर आई. क्यू. ए. सी. विभाग द्वारा किया गया।

इस कार्यशाला में महाविद्यालय के सभी शिक्षकों के साथ महाराणा प्रताप इण्टर कालेज के पवन पाण्डेय एवं विष्णु सिंह भी उपस्थित रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
English English Hindi Hindi
Close