उत्तर प्रदेशएजुकेशनगोरखपुरगोरखपुर मंडलसिद्धार्थनगर

नियुक्ति पत्र पाकर खिल उठे नवागत शिक्षकों के चेहरे

hjkk

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालय में 69000 पदों के सापेक्ष 31277 चयनित सहायक अध्यापकों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का शुभारम्भ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ से किया गया जिसमें 5 सफल अभ्यर्थियों को मुख्यमंत्री द्वारा नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया तत्पश्चात मुख्यमंत्री ने जनपद बांदा, गोरखपुर, वाराणसी बरेली, शाहजहांपुर एवं सिद्धार्थनगर के नव नियुक्त शिक्षकों से संवाद स्थापित किया। प्रदेश के समस्त जनपद अपने जिले के एनआईसी के माध्यम से जुड़े रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने समस्त नव नियुक्त शिक्षकों को बधाई एवं अपनी शुभकामनाएं देते हुए बताया कि नव नियुक्त चयनित सहायक अध्यापकों में 6675 शिक्षा मित्र है। उन्होंने कहा कि मेहनत का कोई विकल्प नही होता है और आज उसी मेहनत और धैर्य का परिणाम है कि शिक्षा मित्र शिक्षक के रूप में चयनित हुए है। उन्होंने यह भी कहा कि नियुक्ति में आरक्षण के मानकों का भी भरपूर पालन किया गया है, नियुक्ति प्रक्रिया सूचितापूर्ण, पारदर्शी एवं योग्यता के अनुरूप कर नियुक्ति पत्र प्रदान किया जा रहा है।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि व्यक्ति जब भी सही रास्ता अपनायेगा उसका परिणाम अच्छा होगा। उन्होंने नव नियुक्त शिक्षकों से कहा कि वे अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा, लगन एवं ईमानदारी के साथ करें, प्रदेश के एक करोड़ 80 लाख बच्चों को सेवा देने की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गयी है। प्रदेश सरकार शिक्षा के उन्नयन के लिए निरन्तर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों में मानक एवं योग्यता के अनुरूप शिक्षकों की तैनाती की जाये। विकास को मुख्य धारा से जोड़ना हमारा दायित्व है। उन्होंने कहा कि टेक्नालोजी बच्चों के जीवन में व्यापक परिवर्तन का आधार होगा। टेक्नालोजी के द्वारा ही प्रदेश में कोविड काल के दौरान लाभार्थियों को पेंशन, कृषक हित संचालित योजनाओं के तहत पात्र कृषकों को अनुमन्य धनराशि आदि उनके खाते में भेजी गयी है।

इसी क्रम में आयुक्त सभागार में प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री/जनपद प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री ने जनपद के 6 सफल अभ्यर्थियों आभा चतुर्वेदी, बबीता मौर्या, उम्मी जैनब, श्वेता चैधरी, शैलेन्द्र कुमार सिंह तथा देश दीपक को नियुक्त पत्र प्रदान किया। इस अवसर पर उन्होंने नव नियुक्त शिक्षकों को अपनी शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की तथा बताया कि गोरखपुर जनपद में कुल 547 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति हुई है जिसमें 306 पुरूष, 241 महिलाएं है।

प्रभारी मंत्री ने नव नियुक्त शिक्षकों से कहा कि बच्चों को शिक्षा देने की बड़ी जिम्मेदारी शासन द्वारा उनपर सौंपी गयी है और वे अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन पूरी ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ करेंगे क्योंकि बच्चों की नींव मजबूत करने का आधार शिक्षकों पर है।

इस अवसर पर विधायक डा0 राधामोहन दास अग्रवाल, संत प्रसाद, महेन्द्रपाल सिंह, विपिन सिंह, डा0 विमलेश पासवान, संगीता यादव, विधायक प्रतिनिधि गणेशदत्त त्रिपाठी, जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन, मुख्य विकास अधिकारी इन्द्रजीत सिंह आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
English English Hindi Hindi
Close