उत्तर प्रदेशकल्चरल & इवेंटगोरखपुरगोरखपुर मंडलडेवलपमेंट

पर्यटकों को लुभाने के लिए हास्पिटैलिटी सेक्टर में दी जाएगी ट्रेनिंग

hjkk

गोरखपुर 17 अक्टूबर 20। वर्तमान परिस्थितियों में होटल उद्योग के प्रोत्साहन के लिए पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पर्यटको/यात्रियों के स्वास्थ्य/सुरक्षा की दृष्टिगत हास्पिटैलिटी सेक्टर मेंsystem for assesment Awareness and training for hospitality industry(SAATHI) स्कीम के अन्तर्गत पर्यटन मंत्रालय के पोर्टल पर रजिस्टर्ड आवासीय ईकाइयों (होटलों, लाजो, गेस्ट हाउसों, पेइंग गेस्ट हाउसों, बेड एण्ड ब्रेक्फास्ट होम स्टे आदि) को (SAATHI) स्कीम के माध्यम से कोविड-19 से सुरक्षा, बचाव, रोकथाम एवं नियंत्रण के मानको का अनुपालन करने की प्रतिबद्धता (Commitment) के साथ SATHI self-Cetification आनलाइन (निशुल्क) प्रदान किया जा रहा है जिससे आवासीय इकाईयों को आत्मविश्वास एवं आत्म निर्भरता के साथ होटल उद्योग को बढ़ावा की प्रेरणा मिले तथा वर्तमान परिस्थितियों में पर्यटन/होटल इण्डस्ट्री को पुनः गतिशील किये जाने हेतु एवं पर्यटकों/यात्रियों में विश्वास एवं भरोसा स्थापित करने के साथ साथ प्रोत्साहन मिले।

भारत सरकार के पोर्टल पर रजिस्टर्ड उ0प्र0 के 338 होटलों ने SATHI self-Cetification के अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा प्रदत्त सर्टिफिकेट आनलाइन प्राप्त कर लिया है। ऐसी इकाइयां जिनके पास SATHI self-Cetification का सर्टिफिकेट होगा, उनका प्रचार देश विदेश में पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा कि यह इकाइयों कोविड-19 से सुरक्षा, बचाव, रोकथाम एवं नियंत्रण के मानकों का अनुपालन कर रही है और ऐसी इकाइयों में आने वाले पर्यटक/यात्री को यह विश्वास एवं भरोसा स्थापित किया जा सकेगा कि यह सुरक्षित होटल/रेस्टोरेन्ट में ठहरने/खान पान हेतु आये है। भारत सरकार/प्रदेश सरकार के इस प्रयास से पर्यटकों/यात्रियों में हास्पिटैलिटी सेक्टर के लिए न केवल पुनः विश्वास स्थपित होगा बल्कि होटल इंडस्ट्री को अत्यधिक प्रोत्साहन भी मिलेगा।

ऐसी अवासीय इकाइयां जिन्होंने अभी तक SATHI self-Cetification का सर्टिफिकेट आनलाइन प्राप्त नही किया है उन्हें अपने व्यवसाय को तेज गति प्रदान करने के लिए इस सुअवसर का लाभ उठायें, निश्चित रूप से पर्यटक/यात्री उन्ही होटलों/रेस्टोरेन्ट आदि को प्राथमिकता प्रदान करेंगे जिनके पास कोविड-19 से सुरक्षा, बचाव, रोकथाम एवं नियंत्रण के मानकों का अनुपालन करते हुए भारत सरकार का SATHI सर्टिफिकेट होगा। अधिक जानकारी के लिए पर्यटन विभाग उ0प्र0 के नोडल अधिकारी मनीष श्रीवास्तव के मो0 न0 9616603455 से प्राप्त की जा सकती है। उक्त जानकारी क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
English English Hindi Hindi
Close