उत्तर प्रदेशकल्चरल & इवेंटगोरखपुरगोरखपुर मंडलधर्म

धूमधाम से मनाया गया महर्षि वाल्मिकी जयंती

2020-12-07
po
1
Vishnushankarjwelers
vishnu
download_20200919_124217

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लिए गये निर्णयानुसार महर्षि वाल्मिकी जयन्ती 31 अक्टूबर 2020 को पूरे जनपद में भव्यता के साथ मनाया गया। स्थानीय स्तर पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिले स्तर पर हनुमान मंदिर, बेतियाहाता में वाल्मिकी रामायण पाठ व भजन का आयोजन किया गया। रामायण पाठ कार्यक्रम में आयुक्त तथा जिलाधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। जहां कार्यक्रम के अनुश्रवण के साथ-साथ कोविड-19 हेतु शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों व गाइडलाइन का कडा़ई से अनुपालन सुनिश्चित किया गया। वाल्मिकी रामायण में निहित मानव मूल्यों, सामाजिक मूल्यों व राष्ट्र मूल्यों के व्यापक प्रचार प्रसार व जनमानस को इससे जोड़ने के लिए महर्षि वाल्मिकी से संबंधित स्थलों/मन्दिरो आदि पर दीप प्रज्जवलन/दीप दान के साथ अनवरत 08, 12 अथवा 24 घंटे का वाल्मिकी रामायण का पाठ तहसील स्तर एवं ब्लाक स्तर पर भी कराया गया, साथ ही साथ श्री राम व श्री हनुमान तथा रामायण से संबंधित महत्वपूर्ण स्थलों/मन्दिरों में सुरूचिपूर्ण आयोजन के साथ रामायण पाठ/भजन आदि कार्यक्रम कराये गये। श्री हनुमान मन्दिर, बेतियाहाता के रामायण पाठ कार्यक्रम में सम्मिलित होते हुए मण्डलायुक्त ने कहा कि इस तरह के आयोजन से पूरा माहौल खुशनुमा हो जाता है, साथ ही ऐसे आयोजन में वाल्मिकी कृत रामायण में वर्णित मानव मूल्यों एवं सामाजिक मूल्यों का समाज में एक सकारात्मक प्रभाव होता है तथा जो व्यक्ति समाज एवं राष्ट्रीय मूल्यों के निर्माण में वैश्विक स्तर पर मार्गदर्शन का आधार है।

इस अवसर पर संग्रहालय के उपनिदेशक ने कहा कि उक्त आयोजन से निश्चित रूप से महर्षि वाल्मिकी द्वारा वर्णित रामायण में राष्ट्र मूल्यों का व्यापक प्रचार प्रसार हुआ है। महर्षि वाल्मिकी विश्व के आदि कवि है, जिनके द्वारा रचित रामायण विश्व के आदि ग्रन्थ के रूप में आज भी पूजनीय है। ने कहा कि तहसील एवं ब्लाक स्तर पर रामायण पाठ के आयोजन निश्चित रूप से जनमानस पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

रामायण पाठ कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी इन्द्रजीत सिंह, उप जिलाधिकारी/ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गौरव सिंह सोगरवाल, तहसीलदार सदर संजीव दीक्षित, जिला सूचना अधिकारी प्रशान्त कुमार श्रीवास्तव तथा काफी जनमानस उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
English English Hindi Hindi
Close