उत्तर प्रदेशएजुकेशनकल्चरल & इवेंटगोरखपुरगोरखपुर मंडलडेवलपमेंटदेशधर्म

अयोध्या में हुआ भव्य दीपोत्सव, छात्र-छात्राओं ने दीप से बनाया भव्य राम मंदिर

2020-12-07
po
1
Vishnushankarjwelers
vishnu
download_20200919_124217

भव्य दीपोत्सव 2020 अयोध्या में मनाई जाने वाली पिछले 2 वर्ष से दीपोत्सव की जो परंपरा रही वह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाता है और यह तीसरा दीपोत्सव है जिसमें कामता प्रसाद सुंदर लाल सकेत स्नातकोत्तर महाविद्यालय अयोध्या के चित्रकला विभाग के शिक्षकों डॉक्टर कुमुद सिंह विभागाध्यक्ष और सहायक आचार्य डॉ अमरीश कुमार श्रीवास्तव और विद्यार्थियों शुभम सिंह सोनू प्रजापति श्रेया मिश्रा शिवानी सोनकर के द्वारा निरंतर एक हफ़्ते से रामकथा के विभिन्न प्रसंगों पर चित्रित करने का प्रयास हो रहा था और वह प्रयास अंततः मूर्त रूप में आज इन चित्रों के माध्यम से आप सभी देख सकते हैं ।

रामकथा के प्रसंग श्री हनुमान जी संजीवनी बूटी ले जाते हुए और पुष्पक विमान तथा भव्य राम मंदिर का मॉडल और जय श्री राम के चित्र कई हजार दीप के द्वारा सृजित किए गए हैं यह सभी चित्र एक हफ्ते से राम की पैड़ी नया घाट घाट नंबर दो तीन चार पांच छः पर बनाए गए हैं । यह चित्र निरंतर 6 घंटे से 7 घंटे कार्य करने का परिणाम है।

चित्रकला विभाग साकेत स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारा राम कथा के दो अन्य प्रसंग, हनुमान जी का संजीवनी बूटी के लिए पर्वत ले जाना और पुष्पक विमान का भी दीपों से चित्रांकन राम की पैड़ी पर किया गया है जिसका ड्रोन से लिया चित्र आपके सामने है । इन सभी रेखांकन मे डॉ.कुमुद सिंह विभागाध्यक्ष , डॉ.अम्बरीष कुमार श्रीवास्तव सहायक आचार्य, तथा कलाकार विद्यार्थी शुभम सिंह, दीपक तिवारी, श्रेया मिश्रा, सोनु प्रजापति, शिवानी सोनकर,रूचि, वैशाली,उत्सव,आकांक्षा,युक्ति,अंजलि,वैशाली, सुचिता, पूजा,स्वप्निल, अंजलि, प्रियंका, दिव्यानी की कड़ी मेहनत रही।

 

Related Articles

Back to top button
English English Hindi Hindi
Close