उत्तर प्रदेशकल्चरल & इवेंटगोरखपुरगोरखपुर मंडलस्वास्थ्यहेल्थहेल्थ टिप्स

सीएमओ की बीस हजार कोरोना चैंपियंस से अपील-प्लाज्मा डोनेशन के लिए आगे आएं

2020-12-07
po
1
Vishnushankarjwelers
vishnu
download_20200919_124217

  • प्लाज्मा पद्धति से इलाज कर बचायी जा सकती है कोरोना मरीज की जान

  • डोनेशन के इच्छुक लोग कर सकते हैं सीएमओ कार्यालय में सम्पर्क

गोरखपुर, 21 दिसम्बर 2020 I मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. श्रीकांत तिवारी ने जिले के करीब बीस हजार कोरोना चैंपियंस से अपील की है कि वह क्रिटिकटल कोरोना मरीजों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा डोनेशन करें। कोरोना से लड़ कर स्वस्थ हो चुका कोई भी व्यक्ति प्लाजा का दान कर सकता है, बशर्ते उसे स्वस्थ हुए कम से कम 28 दिन की अवधि बीत चुकी हो। प्लाज्मा का दान करने वाले कोरोना चैंपियन को अगर कोई अन्य बीमारी भी है तब भी वह प्लाज्मा का दान कर सकता है।

उन्होंने बताया कि जिले में कोविड काल में फिलहाल 21000 से ज्यादा लोग कोरोना से बीमार हुए। इलाज के बाद 20000 से ज्यादा लोग स्वस्थ भी हो गये। कोविड के क्रिटिकल मामलों में अगर प्लाज्मा समय से मिल जाए तो जान बचाना आसान होगा और मृत्यु दर को अत्यधिक कम किया जा सकेगा। विभागीय स्तर से कोरोना चैंपियंस को इसके लिए प्रेरित भी किया जा रहा है लेकिन आवश्यकता इस बात की है कि लोग स्वतः स्फूर्त चेतना से भी सामने आएं।

इम्युनिटी डेवलप करने में होती है आसानी

कोरोना चैंपियंस के शरीर में 28 दिनों में इम्युनिटी डेवलप हो जाती है। ऐसे में अगर उनके प्लाज्मा को मरीज के शरीर में इस्तेमाल कर इलाज किया जाए तो वह भी आसानी से ठीक हो सकता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि बीआरडी मेडिकल कालेज से उनके पास प्लाज्मा के लिए मांग भी आ रही है। कोरोना चैंपियंस इसमें अहम भूमिका निभा सकते हैं। जो लोग प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं, वह अपना विवरण कार्यालय में दर्ज करवा दें। जब भी आवश्यकता होगी उन्हें सम्पर्क कर बुलवाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
English English Hindi Hindi
Close