उत्तर प्रदेशकल्चरल & इवेंटगोरखपुरगोरखपुर मंडल

एनडीआरएफ ने हर्षोल्लास के साथ मनाया 72 वां गणतंत्र दिवस

2020-12-07
po
1
Vishnushankarjwelers
vishnu
download_20200919_124217

72 वें गणतंत्र दिवस के पावन पर्व को एनडीआरएफ ने गोरखपुर में स्थित अपने कैंपस में राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया।

इस अवसर पर श्री पीएल शर्मा उप कमांडेंट ने बल के कार्मिकों व उनके परिवार को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है जो प्रतिवर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है एक स्वतंत्र गणराज्य बनने और देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए संविधान को 26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया। यह एक राष्ट्रीय पर्व है और हमें सौहार्द, बराबरी और आपसी भाइचारे का सबक सिखाता है इसीलिए भारत का प्रत्येक नागरिक चाहे वह किसी धर्म या मजहब का हो बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाता है।

 

इस महत्वपूर्ण अवसर पर विगत वर्षों में घटित आपदाओं जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश बाढ़, उड़ीसा चक्रवात से लड़ते हुए कई महत्वपूर्ण जीवन बचाने व अपनी कुशलता और सेवा भावना से लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा कर उनके जीवन की रक्षा करने वाले कार्मिकों को मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित कर उनके मनोबल को ऊंचा किया गया साथ ही साथ कैंपस में पौधरोपण किया गया। इस अवसर पर वॉलीबॉल मैच सेक रेस शारीरिक दक्षता आदि जैसे खेलों का आयोजन किया गया और विजेता टीमों को उचित प्राइजों से सम्मानित किया गया तत्पश्चात मिष्ठान वितरण कर बड़े खाने का आयोजन किया गया। इस अवसर पर निरीक्षक डीपी चंद्रा पंकज कुमार सिंह गोपी गुप्ता एनडीआरएफ कार्मिक व ग्रामीण भी उपस्थित रहे I

गणतत्र दिवस के अवसर पर बच्चों द्वारा भी सुन्दर मनमोहक प्रस्तुति की गयी

इसी क्रम में गोरखनाथ कन्या प्रथमिक विद्यालय मे रोटरी यूफोर्या की सदस्याओं ने हर्षोल्लास के साथ ७२ वा स्वतंत्रता दिवस मनाया..
झंडारोहन के पश्चात् मिठाइयाँ बाती गई, टीचर एवं प्रिंसिपल को भारत माता की तसवीर उपहार स्वरुप दी गई..

Related Articles

Back to top button
English English Hindi Hindi
Close