उत्तर प्रदेशकल्चरल & इवेंटगोरखपुरगोरखपुर मंडलस्वास्थ्यहेल्थहेल्थ टिप्स

जागरुक बने, कैंसर को खत्म करने में हमारी मदद करें

2020-12-07
po
1
Vishnushankarjwelers
vishnu
download_20200919_124217

कैंसर आज बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसका कारण है, लोगों में जानकारी का अभाव। कैंसर शरीर में जीन म्यूटेशन की वजह से होता है हमारा शरीर असंख्य कोशिकाओं से मिलकर बना होता है। यह कोशिकायें निरन्तर रूप से बनती है और नष्ट होती रहती है, यह प्रक्रिया संतुलित अवस्था में होती है लेकिन जीन न्यूटेशन के कारण कोशिकायें अनियंत्रित संख्या में बनने लगती है जिससे कैंसर की शुरूआत होती है। कैंसर पैदा करने वाले कारक हमारी जीवनचर्या में हर तरफ व्याप्त है जैसे- तम्बाकू, गुटका, पान मसालाका सेवन अल्ट्रा वायलेट रेज विभिन्न प्रकार के वायरस जैसे (HCV) वायरस HBB वायरस वायरस ह्यूमन पैपीलोना वायरस, इसके अतिरिक्त हमारे खान-पान में पौष्टिक आहार का अभाव।

कैंसर के लक्षण:-

शरीर में लम्बे समय से घाव, शरीर में गांठ, लम्बे समय से बुखार, खाँसी, वजन में कमी, मलमू़त्र के साथ खून आना।

उपायः-

कैन्सर का इलाज निश्चित रूप से सम्भव है। यदि इसे प्रारम्भिक अवस्था में ही देखकर इलाज किया जाय तो कैंसर का इलाज हम सर्जरी, रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी से करते है। हमारे इस अस्पताल में हर तरह से कैन्सर के इलाज की व्यवस्था है। यहाँ पर कैन्सर की सर्जरी नियमित रूप से होती है, इसके अतिरिक्त, कीमोथेरेपी की भी उचित व्यवस्था है। रेडियोथेरेपी के लिए हमारे यहाँ कोबाॅल्ट मशीन HDR ब्रेकीथेरेपी और LINAC है जिसकी वजह से हम वर्तमान में 2-D RT, 3-D CRT, IMRT, BRACHEYTHERAPY कर रहे है।

आगामी कुछ ही दिनों में हम True Beam High Energy Linear Accelerator को कार्यरत कर सकेंगे। जिसकी मदद से हम IGRT, SBRT, and SRS जैसी नयी तकनीकियों से अपने मरीजों को लाभान्वित कर सकेंगे।

यह जानकारी हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल की वरिष्ठ रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट डा. पूनम गुप्ता ने दी

इस अवसर पर हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल के रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट डा. हरिकेश बहादुर सिंह ने बताया कि आज 4 फरवरी का दिन जो कि हम वर्ड कैंसर डे के रुप में मनाते हैं जिसका मुख्य उद्देश्य होता है लोगों को इस बिमारी के प्रति जागरुक करना, बचाव एवं चिकित्सा के बारे में जन सामान्य को अवगत कराना साथ ही साथ आम जन मानस में कैंसर के प्रति जो भ्रांतिया हैं उन्हें दूर करना।

हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान कैंसर के इलाज के लिए पूर्णरुप से सक्षम है। यहाँ कैंसर रोग विशेषज्ञ सदैव मरीजों की सेवा में उंपस्थित रहते हैं। वर्तमान समय में कैंसर का इलाज एक गठित टीम के द्वारा किया जाता है, जिसमें कैंसर सर्जन, रेडियेशन आन्कोलॉजिस्ट का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इस अस्पताल में रेडियेशन थिरेषपी (सिंकाई) की उन्‍नत मशीन “लीनैक” उपलब्ध है। कैंसर मरीजों को दूसरे शहरों में जाकर इलाज कराने के आवश्यकता नहीं है। निकट भविष्य मार्च, 2024 में एक दूसरी अत्याधुनिक एवं उच्च गुणवत्ता की लीनैक मशीन Dual Energy Linear Accelerator machine Model “TrueBeam” with Millennium 120 MLC of 5 mm Resolution, both Step & Shoot and Dynamic IMRT, Fully Robotic KV IGRT with CBCT, RapidARC & ‘FFF” स्थापित हो जायेगी।

आइए हम सब मिलकर वर्ड कैंसर डे पर सामान्य जन-मानस को कैंसर के प्रति जागरुक करते है एवं यह बताने का प्रयास करते हैं कि कैंसर का सम्पूर्ण इलाज अन्य बिमारियों की तरह सम्भव है।

 

Related Articles

Back to top button
English English Hindi Hindi
Close